संपदा कार्यालय के लिए ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल का शुभारंभ
संपदा कार्यालय एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को लगभग 22 सेवाएं प्रदान करता है। इस पोर्टल के माध्यम से आवेदनों की प्रोसेसिंग के साथ-साथ सेवा वितरण भी निर्दिष्ट समय-सीमा के भीतर ऑनलाइन किया जाता है। इन सेवाओं का उपयोग करते समय नागरिकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए एक तंत्र की आवश्यकता को पहचानते हुए, नागरिकों के लिए अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए एक इंटरफ़ेस विकसित और कार्यान्वित किया गया है। एक महत्वपूर्ण कदम में, एस्टेट ऑफिस ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल आधिकारिक तौर पर 01/01/2024 को यूटी चंडीगढ़ के वित्त सचिव डॉ. विजय नामदेवराव ज़ादे द्वारा लॉन्च किया गया था।
चंडीगढ़ प्रशासन के अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में श्री. अजय चगती, सचिव कार्मिक एवं सचिव स्थापना, श्रीमती. हरगुनजीत कौर, विशेष सचिव वित्त, श्री. रमेश कुमार गुप्ता, डीडीजी एवं एसआईओ एनआईसी यूटी चंडीगढ़, श्री। कपिल सेतिया, मुख्य वास्तुकार और श्री। राजीव तिवारी, एसी (एफ एंड ए) ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल के लॉन्च के दौरान
संपदा कार्यालय के लिए. विशेष रूप से उन आवेदकों के लिए तैयार किया गया है जिनके अनुरोधों का संपदा कार्यालय द्वारा समाधान नहीं किया गया है, यह उपयोगकर्ता-अनुकूल मंच संपत्ति से संबंधित चिंताओं के लिए निर्बाध समाधान प्रदान करता है। चाहे सेवाएँ ऑनलाइन या पारंपरिक माध्यमों से लागू की गई हों, आवेदक 30 दिनों के भीतर शिकायतों को हल करने की प्रतिबद्धता के साथ इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, यूटी चंडीगढ़ द्वारा विकसित, पोर्टल संपत्ति के मुद्दों से निपटने को सुव्यवस्थित करता है, एक बटन के केवल एक क्लिक के साथ पारदर्शी और कुशल परिणाम सुनिश्चित करता है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत शिकायतों को आवेदकों को अधिसूचना भेजने के साथ तुरंत संबंधित शाखा को भेज दिया जाएगा। यह पहल सुनिश्चित करती है कि जनता के लिए अनावश्यक कठिनाइयों को रोकने के लिए उपचारात्मक उपाय लागू किए जाएं।