रूपरेखा
एनआईसी चंडीगढ़ यूटी यूनिट चंडीगढ़ प्रशासन के विभिन्न कार्यालयों/विभागों को आईसीटी सहायता के लिए जिम्मेदार है। विवरण हैं –
- एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन और प्रशिक्षण।
- नेटवर्किंग-LAN, WAN और सिटी नेटवर्क।
- डेटा सेंटर और उससे संबंधित सेवाओं की स्थापना।
- चंडीगढ़ और उसके आसपास विभिन्न एनआईसी केंद्रों का नेटवर्क हब
- प्रशिक्षण, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि जैसी सहायता सेवाएँ।
- विभिन्न परियोजनाओं के लिए तकनीकी परामर्श
- चंडीगढ़ प्रशासन की ई-गवर्नेंस पहल के लिए समर्थन
- चंडीगढ़ में केंद्र सरकार के कार्यालयों को आईटी सहायता
- राष्ट्रीय स्तर की परियोजनाओं का कार्यान्वयन
- वेब सेवाएं
- ई-मेल/इंटरनेट/दूरसंचार सेवाएँ
प्रक्रियाएं-
तकनीकी प्रक्रियाएँ
- सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
- सॉफ्टवेयर के लिए अनुरोध
- व्यवहार्यता अध्ययन
- प्रारंभिक सर्वेक्षण
- परियोजना प्रस्ताव
- उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकृति
- विस्तृत प्रणाली अध्ययन
- एसआरएस तैयार करना और उपयोगकर्ता को प्रस्तुत करना
- एसआरएस की स्वीकृति
- एसडीडी की तैयारी
- कोडिंग
- परीक्षण
- उपयोगकर्ता के लिए प्रदर्शन
- सॉफ्टवेयर को अंतिम रूप देना
- उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकृति
- उपयोगकर्ता मैनुअल, इंस्टॉलेशन नोट्स और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ तैयार करना
- पैकेजिंग और तैनाती
- प्रशिक्षण एवं कार्यान्वयन
- सॉफ्टवेयर की निगरानी
- सॉफ्टवेयर कार्यान्वयन – राष्ट्रीय स्तर की परियोजनाओं या द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर का प्रशिक्षण एवं कार्यान्वयन
- सॉफ्टवेयर और प्रासंगिक दस्तावेजों की खरीद
- स्थानीय परीक्षण
- उपयोगकर्ता के लिए प्रदर्शन
- उपयोगकर्ता द्वारा सुझाए गए परिवर्तन
- एनआईसी यूनिट/डिवीजन विकसित करके सॉफ्टवेयर का अनुकूलन
- उपयोगकर्ता द्वारा स्वीकृति
- कार्यान्वयन एवं प्रशिक्षण
- सॉफ्टवेयर की निगरानी
- तंत्र अध्यक्ष
- हार्डवेयर की खरीद/प्राप्ति
- संबंधित विक्रेता के साथ समन्वय
- हार्डवेयर की स्थापना
- अपेक्षित सॉफ़्टवेयर – सिस्टम और टूल्स की स्थापना
- नवीनतम वायरस परिभाषाओं, पैच और पैक की जाँच की जा रही है
- सिस्टम के प्रदर्शन की निगरानी करना
- खाता निर्माण और पासवर्ड प्रबंधन का ध्यान रखना
- स्थापित हार्डवेयर की स्वीकृति
- सिस्टम रखरखाव – सर्वर, क्लाइंट, SAN और प्रिंटर
- सिस्टम में खराबी का पता लगाना
- संबंधित विक्रेता के पास शिकायत दर्ज करना
- शिकायत की निगरानी करना
- नेटवर्क प्रशासन – राउटर्स, PIX, मोडेम, लीज्ड लाइन्स, VSATs
- नेटवर्क हार्डवेयर की प्राप्ति
- स्थापना के लिए संबंधित विक्रेता से संपर्क करें
- आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हार्डवेयर की ट्यूनिंग
- उपलब्ध उपकरणों के माध्यम से प्रदर्शन की निगरानी करना
- स्थापित नेटवर्क घटकों की स्वीकृति
- नेटवर्क रखरखाव
- गलती का पता लगाना – स्वयं पता लगाना, मेल, टेलीफोन आदि
- विक्रेता के साथ शिकायत दर्ज करना और कॉल रजिस्टर में आवश्यक प्रविष्टियाँ करना
- दर्ज की गई शिकायत की निगरानी करना और यदि आवश्यक हो तो बढ़ाना
- शिकायत पर कार्रवाई, वांछित परिणाम की जांच
- कॉल पूरा होना
- ई-मेल/इंटरनेट सेवाएँ
- अनुरोध की प्राप्ति
- उपयोगकर्ता को प्रपत्र प्रदान किया गया
- भरा हुआ फॉर्म वापस जमा कर दिया गया
- निःशुल्क या सशुल्क खाते के लिए पात्रता की जाँच
- अनुमोदन प्राप्त करना
- आवश्यक कार्य करने के लिए सिस्टम प्रशासन समूह को चिह्नित करना
- उपयोगकर्ता को सूचित करना
- वेब सेवाएं
- वेबसाइट डिजाइनिंग/विकास और होस्टिंग के लिए अनुरोध
- उन साइटों के लिए जहां उपयोगकर्ता सीडी पर सामग्री प्रदान करता है, यूआरएल का ऑनलाइन पंजीकरण कर साइट ऑडिट के लिए भेजना
- सामग्री में संशोधन के लिए उपयोगकर्ता को ऑडिट रिपोर्ट देना
- जब अंतिम रूप से साइट होस्ट की जाती है
- जहां इसे डिज़ाइन और विकसित किया जाता है, वहीं सामग्री को उपयोगकर्ता के साथ अंतिम रूप दिया जाता है
- डिजाइन एवं विकास किया गया
- साइट उपयोगकर्ता को प्रदर्शित की गई
- साइट स्वीकृति पर, यूआरएल ऑनलाइन पंजीकृत कर और सामग्री ऑडिट के लिए प्रस्तुत की जाती है
- साइट होस्ट की जाती है
- साइट की मॉनिटरिंग की जाती है
- साइट का अद्यतनीकरण दूरस्थ रूप से किया जाती है
- वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएँ
- वीसी के लिए अनुरोध या दूर से नियोजित सत्र जिसके लिए सूचना मेल/वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त
- प्रतिभागियों को वीसी कार्यक्रम की जानकारी
- वीसी प्रणाली की कार्यक्षमता और अन्य व्यवस्थाओं की जाँच
- दिक्कत होने पर वैकल्पिक व्यवस्था
- वीसी सत्र आयोजित
- प्रशिक्षण सेवाएँ
- वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में प्रशिक्षण कैलेंडर तैयार करना
- प्रशिक्षण प्रभाग से प्रशिक्षण कैलेंडर का अनुमोदन
- सभी विभागाध्यक्षों को प्रशिक्षण कैलेंडर का वितरण
- निर्धारित प्रपत्र में नामांकन की प्राप्ति
- नामांकन की पुष्टि
- प्रशिक्षण हॉल में बुनियादी ढांचे की जाँच
- प्रशिक्षण का आयोजन
- प्रशिक्षुओं को प्रासंगिक सामग्री का प्रावधान
- प्रशिक्षुओं से प्रतिक्रिया
- प्रशिक्षण को अधिक लाभप्रद बनाने के लिए फीडबैक का विश्लेषण
- सशुल्क प्रशिक्षणों के लिए समान प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है, सिवाय इसके कि प्रशिक्षण की लागत और किए जाने वाले व्यय के लिए अनुमोदन एएफए एनआईसी मुख्यालय से प्राप्त किया जाता है।
- परामर्श/मूल्यांकन सेवाएँ
- आवश्यकता अनुरोध प्राप्त हुआ है जो कुछ मूल्यांकन समिति या चयन समिति या किसी अन्य तकनीकी सहायता के लिए हो सकता है जिसमें केवल तकनीकी पहलू शामिल हो सकते हैं, वाणिज्यिक पहलू नहीं।
- यदि व्यवहार्य पाया जाता है, तो मामला अनुमोदन के लिए डीजी एनआईसी को भेजा जाता है
- एक बार अनुमोदन प्राप्त हो जाने पर, एक अधिकारी को नामांकित किया जाता है
- रिपोर्ट प्रस्तुत की जाती है जिसके आधार पर आगे आवश्यक कार्रवाई की जाती है।
प्रशासनिक प्रक्रियाएँ
- वित्तीय स्वीकृति
- किसी भी वस्तु की खरीद के लिए, अनुमोदित स्रोत से एक कोटेशन प्राप्त किया जाता है
- एक मामला तैयार किया जाता है और अनुमोदन के लिए उद्धरण के साथ एनआईसी मुख्यालय को भेजा जाता है
- एनआईसी मुख्यालय से मंजूरी
- सामग्री खरीदी गई और भुगतान जारी करने के अनुमोदन के साथ बिल डीडीओ को भेजा गया
- विक्रेता को भुगतान किया गया
- वार्षिक रखरखाव अनुबंध
- वर्ष की शुरुआत में एनआईसी मुख्यालय में विक्रेताओं के साथ दर अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए और सभी को प्रसारित किया गया
- उपलब्ध हार्डवेयर के आधार पर एनआईसी मुख्यालय से पूरे वर्ष के लिए वित्तीय स्वीकृति प्राप्त की जाती है
- संबंधित विक्रेताओं के साथ निर्धारित प्रारूप में अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाते हैं
- तिमाही के अंत में, विक्रेताओं से तीन प्रतियों में पूर्व-प्राप्त बिल प्राप्त होते हैं
- सत्यापन और डाउन टाइमगणना के लिए सिस्टम प्रशासन समूह को बिल चिह्नित किए गए
- अंतिम राशि की गणना के साथ बिल) और एनआईसी मुख्यालय की मंजूरी, प्रसंस्करण और भुगतान जारी करने के लिए डीडीओ को भेजी जाती है
- परियोजना प्रशिक्षुओं का नामांकन
- एनआईसी में प्रोजेक्ट करने के इच्छुक छात्रों से आवेदन प्राप्त हुए
- आवेदनों की जांच के लिए कमेटी गठित है
- अनुशंसित आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है
- साक्षात्कार और आवश्यकताओं के आधार पर चयन किया जाता है
- उन्हें प्रोजेक्ट आवंटित किया गया है और उन्हें प्रोजेक्ट लीडर को रिपोर्ट करना आवश्यक है
- उपस्थिति लेखा
- परियोजना की प्रगति की निगरानी
- पूरा होने पर, आवश्यक दस्तावेज भरे जाते हैं
- यदि वजीफा लागू हो, संसाधित किया जाता है
- प्रशिक्षु को कार्यमुक्त किया गया
- विभिन्न सेवाओं के लिए देय भुगतान की निगरानी
- ऐसे उपयोगकर्ताओं और खातों की सूची बनाई जाती है जहां भुगतान देय है
- भुगतान की नियत तारीख करीब आने पर, मेल और पोस्ट के माध्यम से एक अनुस्मारक भेजा जाता है
- यदि भुगतान प्राप्त हो जाता है, तो संबंधित रजिस्टरों में प्रविष्टियाँ की जाती हैं और ड्राफ्ट/चेक डीडीओ को भेज दिया जाता है
- अन्यथा, नियत तारीख से सेवाएं बंद कर दी जाएंगी।
- सामान्य उपभोज्य भंडार
- प्रभाग की त्रैमासिक आवश्यकता सूचीबद्ध है
- अनुमोदित एजेंसी (केंद्रीय भंडार) से उद्धरण प्राप्त किया गया है
- वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रकरण एनआईसी मुख्यालय भेजा गया है
- वित्तीय स्वीकृति मिलते ही सामग्री खरीद ली जाती है
- स्टॉक प्रविष्टि की गई
- कर्मचारियों को जारी किया गया
- स्टॉक का वार्षिक सत्यापन किया जाता है
- तकनीकी उपभोज्य भंडार
- आवश्यक उपभोग्य सामग्रियों की त्रैमासिक सूची बनाई जाती है
- यदि वस्तुओं के लिए दर अनुबंध है, तो मामला अनुमोदन के लिए एएफए एनआईसी मुख्यालय को भेजा जाता है
- अन्यथा, अनुमोदित विक्रेताओं से उद्धरण प्राप्त किया जाता है और अनुमोदन के लिए एनआईसी मुख्यालय को भेजा जाता है
- विक्रेता को ऑर्डर
- सामग्री प्राप्त होने पर स्टॉक रजिस्टर में आवश्यक प्रविष्टियाँ
- मांग पर अधिकारियों को जारी किया जाता है
- वार्षिक स्टॉक सत्यापन
- पुस्तकालय
- खरीदी गई या प्राप्त की गई पुस्तकों या पत्रिकाओं के लिए प्रविष्टियाँ परिग्रहण रजिस्टर में की जाती हैं
- किसी भी अधिकारी की आवश्यकता पर इसे जारी किया जाता है
- न लौटाने पर अनुस्मारक जारी किया जाता है
- इस प्रयोजन हेतु गठित समिति द्वारा वार्षिक सत्यापन किया जाता है
- निपटान/नीलामी
- निपटान/नीलामी की जाने वाली सामग्री की पहचान
- सॉफ़्टवेयर/उपभोग्य सामग्रियों के मामले में, उपयोग प्रमाणपत्र भरें और नष्ट कर दें
- जीएफआर फॉर्म को पूरा करना
- नीलामी समिति का गठन
- निपटान/नीलामी के लिए एनआईसी मुख्यालय से अनुमोदन
- नीलामी सूचना/विज्ञापन का प्रकाशन
- नीलामी आयोजिन
- एनआईसी मुख्यालय से अनुमोदन
- आवश्यक स्टॉक रजिस्टर प्रविष्टियाँ